Question About Life's

सवाल :-बाबाजी अगर किसी लड़की की सादी सत्संगी फॅमिली में हो जाये,वो मंदिर जाती हो तो उसका सत्सगी माहोल कैसे बनाया जा सकता है ?

जवाब :-बेटा माहोल ऐसे नहीं बनाया जा सकता, हमें किसी के साथ जबरदस्ती नहीं करनी है,जरुरी नहीं है की वो जिस रह पर चलवो ठीक नहीं है।उन्होंने अपने हिसाब से भक्ति करनी है आप ने अपने हिसाब से,ये गलत बात है की जिस राह पर पति चल रहा है पत्नी को बी उस राह पर चलना होगा,आप उनको कुछ बन के दिखाओ, अपने आप मैं चेंज करो, जिस से उनको पता लगे और वो खुद आपके साथ आये, ऐसे जबर दस्ती करने से कोई फायदा नहीं।

सवाल :-बाबाजी अक्सर जब भी अपने भविष्य के बारे में सोचती हुँ तो घबरा जाती हु,अभी अभी मैं+2 की परीक्षा दी है,रिजल्ट आने वाला है आप कृपा बनाये रखना जी .

जवाब :-बेटा मेहनत करोगे तो जरुर कामयाब हो जाओगे,और क्या कहा आपने घबराती हो,मैं तो खुद बहुत घबराता था,मेरी माँ तो मुझे सोटी से पढ़ाती थी, ( सभी हँसने लगे)

सवाल :-बाबाजी मेरे घर मैं सब सत्संगी है मेरे पापा भी लेकिन उन्होंने अभी नामदान नहीं लिया है, जब उनको गुस्सा आता है बहुत बुरा भला कहते हैँ,मारते भी हैं, अबऔर सहन नहीं होता,मन करता है की उनसे सब रिश्ता तोड़ दूँ।
जवाब :-बेटा आप सत्संगी किसको मानते हो ?
लड़की :- सत्संग मैं जाते हो सेवा करते हो।

बाबाजी :- बेटा सत्संगी वो होते हैं जो नामदान लेके भजन सिमरन करते हैं ,मालिक की ख़ुशी हासिल करते हैं,रही बात रिश्ता तोड़ने की, रिश्ते तोड़ने बहुत आसन है, जोड़ने बहुत मुस्किल। आपको कोई हक़ नहीं है अपने माँ बाप से कुछ कहने का, वो जो कुछ मर्जी कहे, आप ने हमेसा उनसे प्यार से बात करनी है। सायद उनकी भी कोई मजबूरी हो, आप उनसे प्यार से बिहेंव करे, सब ठीक हो जायेगा।

सवाल :-बाबाजी मैंने अभी +2की परीक्षा दिया है, अब अचे नंबर आजाये, ता जो मै कोई बढ़िया सी जॉब पर लग सकू, आप कृपा करदो बाबाजी।

जवाब :-बेटा अच्छे नम्बर ही सब कुछ नहीं होते आप खुद मेहनत करो, मेरे ता आपनि वाडिया नम्बर आउंदा सी,मसा ही पास होएया सी, ताहि मैनू नौकरी मिली सी।

सवाल :-बाबाजी मैं अपने मामा जी के पास जॉब करदा हु, मैं चाहता हूं की पार्ट टाइम कोई और जॉब भी कर लेवा तां जो अपने खुद स्टैंड हो सकू।

जवाब :-बेटा बहुत वाडिया गल है की तुसी अपने पैरों ते खुद स्टैंड होना चाहंदे हो, लेकिन तुहाड़े कोल कुछ कोई एक्सपिरिंसवि होना चाहिदा है उस नाल वाडिया जॉब कर सकदे हो

सवाल :-बाबाजी मैं बाहर जाके कमाई करना चाहुंदा हाँ, मेरे पापा अल्लोव नहीं करते, लेकिन माँ कहन्दी ने की तूवडिया पढ़ ले तू वडिया जॉब कर लेवे।

जवाब :-बेटा बाहर जाकर भी काम करना भी सोउख नहीं है आपही कमौन्दा पैंदा है ते पकाना भी पैंदा, बहुत मेहनत करनी पैंदी है जे तुसी कर सकदे हो ता वाडिया गल है

सवाल :-बाबाजी करम हर चीज नाल बन्देय ने आपजो फल ते सब्जी वगेरा तोड़ के खांदेहा की एहना नाल भी करम बनदे हैं

जवाब :-बेटा करम हर चीज नाल बनदे है पर जो जीव हो ओ भी जीव उते ही टीक सकदा है,बहुत करम ऐसे होंदे है जिंना दे तुसी भुगतानचंगे करम नाल कट्या दिन्दे हो...!